यहां की लड़कियों से शादी करोगे तो मिलेंगे 50 लाख?

यहां की लड़कियों से शादी करोगे तो मिलेंगे 50 लाख

भारत में लड़की वालों की तरफ से दहेज देते तो आपने सुना होगा। लेकिन क्या आपने सुना है, एक ऐसे देश के बारे में जहां सरकार देती है शादी करने पर लाखों रुपए। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है, आइए जानते हैं इस आर्टिकल में…

 हमारे देश में दहेज प्रथा के प्रचलन से तो आप सभी भली भांति परिचित हैं। लड़के पक्ष की तरफ से दहेज में मुंह मांगी कीमत वसूली जाती है।लेकिन एक ऐसा भी देश है जहां सरकार की तरफ से लड़कों को कैसे दिए जाते हैं। उस देश की लड़की से शादी करने पर सिर्फ पैसे ही नहीं बल्कि देश की नागरिकता भी उपहार में मिलती है। लेकिन क्या वाकई यह सच है, आज के इस आर्टिकल में देते हैं आपको इस विषय में पूरी जानकारी।

 क्या है वायरल खबर

दरअसल कुछ समय पहले एक खबर वायरल हुई थी जिसके अनुसार आइसलैंड की सरकार द्वारा शादी में पैसे देने का प्रस्ताव था। इस रिपोर्ट के मुताबिक इस देश की लड़की से शादी करने वाले लड़के को देश की नागरिकता व 50 लाख रुपए मिलेंगे। मतलब कि सरकार द्वारा लड़के को हर महीने ₹300000 अदा किए जाएंगे। इसके पीछे कारण दिया गया, इस देश में पुरुषों के जनसंख्या का कम होना।

हालांकि ऐसा नहीं कि लड़के पर किसी तरह का दबाव होगा। बल्कि लड़का अपनी मनपसंद लड़की को चुन कर शादी कर सकता है। इसके अलावा सरकार द्वारा लड़के को उस देश में पक्के तौर पर रहने में भी मदद की जाएगी। यह खबर इंटरनेट पर आग की तरह हर तरफ फैल गई थी।

आखिर क्या है इस वायरल रिपोर्ट की सच्चाई

परंतु जैसे लोगों द्वारा इस खबर के बारे में सोचा जा रहा था, वैसा कुछ निकला नहीं। वास्तव में, इस रिपोर्ट की सच्चाई कुछ और ही थी जिसके बारे में लोग जान नहीं पाए। दरअसल किसी ने इंटरनेट पर एक ब्लॉक में इस बात का जिक्र कर दिया था। जिसके बाद बहुत सी वेबसाइट ने इसे न्यूज़ के रूप में छापना शुरू कर दिया। इस खबर का प्रभाव इतना हुआ कि आइसलैंड की लड़कियों ने सोशल मीडिया पर दूसरे देशों मैं लड़के ढूंढने शुरू कर दिए। सबसे बड़ी बात कि लोगों ने आंख बंद करके इस खबर पर विश्वास करना भी शुरू कर दिया

परंतु बाद में इस खबर ने कुछ नया ही मोड़ ले लिया क्योंकि सरकार ने ऐसी किसी घोषणा से साफ इंकार किया। बात यहीं पर खत्म नहीं हुई, सरकार ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने वाली युवतियों पर कानूनी शिकंजा भी कसा। इसके साथ ही ब्लॉग लिखने वाले व्यक्ति और वेबसाइट पर भी कार्यवाही की गई। लोगों द्वारा इस बात पर ज्यादा यकीन करने की एक वजह तो आइसलैंड की लड़कियों का सुंदर होना भी था। हालांकि बाद में पुरुषों की जनसंख्या कम होने का दावा भी गलत साबित हुआ।

इस झूठी खबर और फोटो को स्नूप्स डॉट कॉम द्वारा जांच किया गया। इस वेबसाइट ने बताया कि आइसलैंड में 1000 महिलाओं के पीछे पुरुषों की संख्या 1007 है। जिससे यह बिल्कुल साफ हो गया कि वायरल हो रही खबर बिल्कुल बकवास है।

Shabnam from Hyderabad, India wanted a life partner – Free Jeevansathi

sujata kawde, 30 years old and im from Mumbai India, gharjamai required – Free Jeevansathi

Hi, im ruksana, 30 years old and im from Delhi India – Free Jeevansathi

One comment